Mp Board Academic Calendar 2024-2025 लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश शैक्षणिक कैलेंडर 2024-25 । Mp Govt. ( Government ) Education Calander पीडीएफ डाउनलोड करें

Academic Calendar 2024-2025  :  मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) हर वर्ष शैक्षणिक कार्यक्रम को सुचारू रूप से प्रबंधित करता है ताकि विद्यार्थियों को विभिन्न वर्गों में पाठ्यक्रम का पूरा फायदा मिल सके। इसके तहत, MPBSE ने 2024-2025 के लिए एक विस्तृत शैक्षणिक कैलेंडर ( Academic Calendar 2024-2025 ) जारी किया है जिसमें समय सारिणी, परीक्षा की तिथियाँ, बोर्ड परीक्षा की तारीखें, अन्य महत्वपूर्ण आयोजन और निर्देश शामिल हैं। यह कैलेंडर विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि सभी आयोजनों को समय पर पूरा किया जा सके और शैक्षणिक प्रक्रिया में कोई भी अड़चन न हो।

Mp Board Academic Calendar 2024-2025

शैक्षणिक कैलेंडर 2024-2025 | Academic Calendar 2024-2025

मध्य प्रदेश बोर्ड का शैक्षणिक कैलेंडर 2024-2025 विभिन्न विषयों और आयोजनों को संगठित रूप से प्रस्तुत करता है। इसमें प्रारंभिक तिथियाँ, पाठ्यक्रम की विस्तार से जानकारी, परीक्षा की तिथियाँ, महत्वपूर्ण आयोजन और निर्देश शामिल हैं। यहां इस कैलेंडर के विभिन्न अंशों का विस्तृत वर्णन दिया गया है:

इसे पढ़े :-  MP Board Pariksha Bodh 2024 12th अर्थशास्त्र - PDF डाउनलोड

1. प्रारंभिक तिथियाँ और अवकाश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शैक्षणिक वर्ष की प्रारंभिक तिथियों का विवरण, अवकाश, छुट्टियाँ और विभिन्न महत्वपूर्ण आयोजन इस अनुभाग में शामिल हैं। यह सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और संबंधित अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे अपनी योजना को अनुकूलित कर सकें।

2. पाठ्यक्रम की विवरण

विभिन्न वर्गों में पाठ्यक्रमों का संक्षेपित विवरण, पाठ्यपुस्तक सूची, पाठ्यक्रम की महत्वपूर्ण तिथियाँ और संबंधित निर्देश इस अनुभाग में शामिल हैं। यह छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे अपनी अध्ययन संगठित रूप से कर सकें।

3. परीक्षा और परीक्षा तिथियाँ

वार्षिक परीक्षा की तिथियाँ, प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की तारीखें, परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण निर्देश और संबंधित आयोजन इस अनुभाग में शामिल हैं। यह सभी परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों के लिए महत्वपूर्ण है जो परीक्षा की तैयारी में लगे हैं।

4. परीक्षा की तैयारी और मार्गदर्शिका

छात्रों के लिए परीक्षा की तैयारी के लिए उपयुक्त गाइडलाइंस, टिप्स, ट्रिक्स और अन्य महत्वपूर्ण निर्देश इस अनुभाग में शामिल हैं। यह सभी छात्रों के लिए उपयुक्त है जो परीक्षा की तैयारी में हैं।

5. महत्वपूर्ण समय सारिणी

विभिन्न अध्ययन सत्रों, विद्यालयीन कार्यक्रमों, समारोहों और अन्य महत्वपूर्ण आयोजनों की तिथियाँ इस अनुभाग में शामिल हैं। यह सभी विद्यालयीन कार्यक्रमों को समय पर आयोजित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

इसे पढ़े :-  MP Board 12th English Half Yearly Exam pepar 2022-23 - Pdf Download

6. बोर्ड की प्रमुख घटनाएं

बोर्ड की मुख्य घटनाओं, आयोजनों और अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं की तिथियाँ इस अनुभाग में शामिल हैं। यह सभी अधिकारियों, छात्रों और शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे बोर्ड की सभी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग ले सकें।

7. शैक्षणिक कार्यक्रम की नई पहचान

नई पाठ्यक्रम, शैक्षणिक नीतियाँ और अन्य शैक्षणिक कार्यक्रमों के संबंध में नवीनतम जानकारी इस अनुभाग में शामिल है। यह सभी संबंधित व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है जो शैक्षणिक नीतियों और पाठ्यक्रमों को संबंधित रूप से जानना चाहते हैं।

8. संपर्क जानकारी

संबंधित विभागों, विद्यालयों, अधिकारियों और अन्य संस्थाओं के संपर्क जानकारी इस अनुभाग में शामिल है। यह सभी संबंधित पारिस्थितिकी और संगठनों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि संपर्क स्थापित किया जा सके।

Academic Calendar 2024-2025 PDF डाउनलोड करने के लिए निर्देश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस शैक्षणिक कैलेंडर को पीडीएफ रूप में डाउनलोड करने के लिए आप निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. शैक्षणिक कैलेंडर का अनुसंधान करें: वेबसाइट पर शैक्षणिक कैलेंडर विभाग में जाएं और अपने संबंधित वर्ष (2024-2025) का कैलेंडर चुनें।
  3. डाउनलोड ऑप्शन चुनें: वहां डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ ऑप्शन का चयन करें और अपनी डाउनलोड पूरी करें।

Mp Board Academic Calendar 2024-2025

इसे पढ़े :-  12th Hindi Question Bank Solution 2024 - PDF Download

Download baten

समाप्ति

इस प्रकार, मध्य प्रदेश बोर्ड शैक्षणिक कैलेंडर 2024-2025 विभिन्न विद्यालयीन गतिविधियों, परीक्षाओं, आयोजनों और नई नीतियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। यह सभी छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अन्य संबंधित व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है ताकि वे शैक्षणिक प्रक्रिया को सही तरीके से संचालित कर सकें

Next Post –

Bio Molecules || 12th Chemistry Notes in Hindi medium PDF

11th Chemistry All Chapter Notes PDF Download in Hindi | सभी अध्याय नोट्स पीडीएफ डाउनलोड करें

11th Biology All Chapter Notes PDF – Download in Hindi

12th Biology All Chapter Notes PDF Download in Hindi | All Chapter Notes – PDF Download

10th Online Test – Mcq Quetion

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top